google-site-verification=f-4SH7lQDeEfduld7qeLL3RP7xNYO96R21jzCFZotg0 मैंने लीज़ चुकाकर सिर्फ इसका पजेशन वापस पाया था, दोबारा खरीदने की खबरें गलत, ये तो मेरे पास पहले से ही है

मैंने लीज़ चुकाकर सिर्फ इसका पजेशन वापस पाया था, दोबारा खरीदने की खबरें गलत, ये तो मेरे पास पहले से ही है

सैफ अली खान का पटौदी पैलेस एक बार फिर चर्चा में है। पिछले दिनों सैफ का एक पुराना इंटरव्यू वायरल हुआ था जिसमें कहा गया था कि सैफ को पटौदी पैलेस विरासत में नहीं मिला बल्कि 800 करोड़ के इस पैलेस को पाने के लिए उन्हें मोटी रकम चुकानी पड़ी थी। वायरल इंटरव्यू पर अब सैफ ने अपनी सफाई दी है।

‘मेरे पास पहले से था पटौदी पैलेस’

मुंबई मिरर से बातचीत में कहा, ‘800 करोड़ रु. कीमत वाली बात थोड़ी ज्यादा है और इसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है क्योंकि मेरे लिए यह प्रॉपर्टी अनमोल है। मेरे दादा-दादी, पिता की कब्र वहीं स्थित है। मेरे लिए वो जगह बेहद अनमोल है और मैं वहां से गहरा जुड़ाव महसूस करता हूं। मेरा उस जगह से स्पिरिचुअल कनेक्शन है।

पटौदी पैलेस को मेरे पिता ने फ्रांसिस और अमन को किराए पर दिया था जो कि उस पैलेस में होटल चलाते हैं। वह प्रॉपर्टी की बेहतरीन देखभाल करते हैं और हमारे परिवार के सदस्यों की तरह हैं। फ्रांसिस की अब मौत हो चुकी है। यह प्रॉपर्टी नीमराणा होटल्स के पास किराए पर थी जब अब्बा की डेथ हुई तो मेरे मन में इसे वापस लेने की इच्छा जगी। जब मुझे इसका मौका मिला तो मैंने बची हुई लीज़ की कीमत चुकाई और अपने पैलेस की पजेशन वापस ले ली। यह फेयर फाइनेंशियल अरेंजमेंट था और रिपोर्ट्स से उलट, मुझे इसे वापस नहीं खरीदना नहीं पड़ा क्योंकि यह तो मेरे पास पहले से ही था।

85 साल पहले बना था पटौदी पैलेस

हरियाणा के गुड़गांव से 26 किलोमीटर दूर पटौदी में स्थित यह पैलेस पटौदी परिवार की निशानी है। इस परिवार का इतिहास वैसे तो 200 साल से भी ज्यादा पुराना है, लेकिन इस महल को बने अभी करीब 85 साल हुए हैं। पटौदी पैलेस का निर्माण 1935 में 8वें नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने कराया था।

इसके बाद उनके पुत्र और 9वें नवाब मंसूर अली उर्फ नवाब पटौदी ने विदेशी आर्किटेक्ट की सहायता से इसके डिजाइन में बदलाव किए। नवाब की मौत के बाद अब उनकी बहू और सैफ अली खान की पत्नी करीना इसके रखरखाव का जिम्मा संभाले हुए है।

कई फिल्मों की हो चुकी शूटिंग

पटौदी पैलेस में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है, जिनमें मंगल पांडे, वीर-जारा, रंग दे बसंती, और लव जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। इसमें 150 कमरे हैं और यह 10 एकड़ में फैला हुआ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Saif Ali Khan dismisses reports of him buying back Pataudi Palace


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oizD8G
via Sources Link

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ